बिहार की बेटी ने बनाया शराब पकड़ने वाला यंत्र, शराब पीकर बैठे तो गाड़ी नहीं होगी स्टार्ट

punjabkesari.in Tuesday, Aug 28, 2018 - 01:00 PM (IST)

पूर्णियाः बिहार में पूर्ण शराबबंदी का कानून लागू है। सरकार के इस कदम के बाद अब राज्य के छात्र भी शराबबंदी के पक्ष में सामने आ रहे हैं। बिहार के पूर्णिया जिले की एक छात्रा ने ऐसे यंत्र का आविष्कार किया जो शराब पकड़ने में मदद करेगा। इसके अतरिक्त इस यंत्र की मदद से अगर कोई शराब पीकर गाड़ी में बैठता है तो वह गाड़ी को स्टार्ट नहीं कर पाएगा। 

शराब पीकर बैठे तो गाड़ी नहीं होगी स्टार्ट 
पूर्णिया की ऐश्वर्य का कहना है कि इस यंत्र का उपयोग करने पर कोई शराब पीकर गाड़ी नहीं चला पाएगा। इसके कारण शराब पीकर गाड़ी चलाने से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। यंत्र के बारे में ऐश्वर्य ने बताया कि यह एक छोटी सी मशीन है। इस यंत्र का एक तार गाड़ी के बैटरी से जबकि दूसरा तार गाड़ी के इंजन में लगा होता है। कोई ड्राइवर या चालक अगर शराब पीकर गाड़ी चलाएगा तो सामने लगी मशीन उसके सांस से अल्कोहल को पकड़ लेगी और उसी समय इंजन को बंद कर देगी। गाड़ी तब तक स्टार्ट नहीं होगी जब तक शराब का सेवन किया व्यक्ति वाहन से उतर नहीं जाता।

बीटेक कर रही है ऐश्‍वर्य 
ऐश्‍वर्य पूर्णिया जिला के पत्रकार रवि गुप्ता की बेटी हैं। वह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज से बीटेक कर रही है। ऐश्‍वर्य की इस सफलता से पूरे बिहार का नाम रोशन हुआ है। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती है। ऐश्वर्य को इस सफलता के लिए पुणे में आयोजित राष्ट्रीय स्तर पर इनोवेटिव मॉडल एवं प्रॉजेक्‍ट प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मिला है। 

prachi