मधुबनीः पंचायत का तुगलकी फरमान- अकेले में मोबाइल पर बात नहीं करेंगी लड़कियां

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 02:26 PM (IST)

मधुबनीः कहने को तो आज के समय में लड़कियों को लड़कों के बराबर अधिकार दिए जा रहे हैं लेकिन कुछ जगहों पर आज भी लड़कियों पर कई तरह की पाबंदियां लगाई जाती हैं। ऐसा ही वाक्य बिहार के मधुबनी से सामने आया है जहां एक गांव की पंचायत ने लड़कियों को लेकर कई तुगलकी फरमान जारी किए हैं।

जानकारी के अनुसार, मामला जिले के हत्थापुर परसा पंचायत के परसा गांव का है जहां पंचायत ने फरमान सुनाया है कि लड़कियां अकेले में मोबाइल फोन पर बात नहीं करेंगी। अगर उन्हें फोन पर बात करनी है तो वह अपने परिजनों के सामने ही करेंगी।

इतना ही नहीं पंचायत ने लड़कियों के रात के समय घर से निकलने पर भी पाबंदी लगा दी है। यहां तक कि शौच के लिए भी वो शाम होने के बाद और सुबह होने से पहले घर से बाहर नहीं जाएंगी। इसके अलावा पंचायत ने कहा कि शादी के अवसर पर लड़के-लड़कियां गांव की सड़कों पर नाच-गाना नहीं करेंगे। जश्न मनाना है तो घर की चारदीवारी के अंदर ही मनाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त पंचायत ने कुछ ऐसे फैसले भी सुनाए जो काबिल-ए-तारीफ हैं। पंचायत ने यह भी तय किया कि गांव का कोई व्यक्ति नशे का सेवन नहीं करेगा। अगर कोई व्यक्ति नशे में पाया गया तो उसे तुरंत पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। गांव में जुआ खेलने पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

prachi