बेगूसराय में विवादित बयान देने पर EC ने गिरिराज सिंह को भेजा नोटिस, 24 घंटे में मांगा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2019 - 10:30 AM (IST)

पटनाः चुनाव आयोग ने बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार गिरिराज सिंह को आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने नोटिस भेजकर गिरिराज सिंह से 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है।

आयोग ने बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के 25 अप्रैल के पत्र का संज्ञान लेते हुए यह नोटिस जारी किया है। इस पत्र में आयोग को गिरिराज सिंह द्वारा 24 अप्रैल को बेगूसराय के जीडी कॉलेज में दिए गए बयान से अवगत करवाया गया है। आयोग को इस संबंध में एक वीडियो भी भेजा गया है।

आयोग ने कहा है कि इस बयान को सुनने से पहली नजर में ऐसा लगता है कि गिरिराज सिंह ने आदर्श चुनाव आचार संहिता तथा जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 का उल्लंघन किया है। आयोग ने गिरिराज सिंह को अपने इस बयान पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। आयोग ने कहा है कि यदि इस नोटिस का जवाब 24 घंटे में नहीं दिया जाता है तो वह इस मामले में स्वयं निर्णय लेगा।

गिरिराज सिंह ने अपने भाषण के दौरान कहा था, कि जो वंदे मातरम नहीं कह सकता, जो भारत की मातृभूमि को नमन नहीं कर सकता, अरे गिरिराज के तो बाबा-दादा सिमरिया घाट में गंगा किनारे मरे उसी भूमि पर कब्र भी नहीं बनाया, तुम्हें तो तीन हाथ का जगह भी चाहिए अगर तुम नहीं कर पाओगे तो देश कभी माफ नहीं करेगा।

prachi