उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का महापर्व छठ

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 10:57 AM (IST)

पटनाः लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही बुधवार को संपन्न हो गया। इस दौरान घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। पूरे बिहार में यह पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया गया।

इससे पहले मंगलवार की शाम को व्रतियों ने बिहार की राजधानी पटना में गंगा किनारे और राज्य के विभिन्न इलाकों में अन्य नदियों, तालाबों और जगह-जगह बनाए पानी के कुंड में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया था।

भगवान भास्कर की उपासना का महापर्व 11 नवंबर को नहाय खाय के साथ शुरू हुआ था। 12 नवंबर को व्रतियों ने निर्जला उपवास रखकर खरना के तहत दूध, अरवा चावल तथा गुड़ से बनी खीर एवं रोटी के प्रसाद का भोग लगाया। फिर व्रतियों का 36 घंटों का निर्जला उपवास शुरू हुआ जो मंगलवार शाम अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य तथा बुधवार को उदीयमान सूर्य को दूसरा अर्घ्य देने के बाद पूरा हुआ। 

छठ महापर्व को लेकर प्रशासन काफी सचेत नजर आया। पटना में गंगा घाट सहित 41 से अधिक तालाब व्रतियों के लिए तैयार किए गए। मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के घाटों पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने राज्यवासियों को महापर्व छठ की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।  

prachi