पटना में बनेगा 25 हजार अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता वाला केंद्र, पारदर्शी तरीके से होगी परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 12:08 PM (IST)

पटनाः बिहार में अब कदाचार मुक्त एवं पारदर्शी तरीके से परीक्षा होगी। इसके लिए राजधानी पटना में 25 हजार से अधिक अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता वाले परीक्षा केंद्र का निर्माण हो रहा है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसबी) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष इस परीक्षा केंद्र के निर्माण के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि इस परिसर में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने की व्यवस्था होगी। ऑफलाइन परीक्षा के लिए 44 हॉल में 20680 परीक्षार्थियों की क्षमता और ऑनलाइन परीक्षा के लिए कुल 20 हॉल में 4400 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था यानी कुल 25 हजार 80 परीक्षार्थियों के एक साथ बैठने की व्यवस्था होगी। पूरे परिसर, भवन, हॉल में सीसीटीवी और जैमर की व्यवस्था होगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बताया गया कि सभी भवनों के सभी हॉल में वेबकास्टिंग की सुविधा और परीक्षाओं का अनुश्रवण मोबाइल फोन के माध्यम से भी करने की व्यवस्था होगी। प्रत्येक भवन के उपर सौर पैनल एवं एस्केलेटर की व्यवस्था होगी। सुरक्षा के द्दष्टिकाण से 52 सिपाहियों के रहने के लिए एक बैरक की भी सुविधा होगी। इसके साथ ही सहायक कर्मचारियों के लिए भी आवासन की व्यवस्था रहेगी।

कुमार को बताया गया कि गांधी सेतु से लगभग 100 मीटर की दूरी पर ओल्ड बाइपास के पास 6.79 एकड़ में इस परिसर का निर्माण होगा। इसके लिए 5.78 एकड़ जमीन बीएसईबी को हस्तांतरित हो चुका है। शेष 1.11 एकड़ जमीन हस्तगत करने के लिए बीएसईबी ने पटना जिलाधिकारी को प्रस्ताव भेजा है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static