बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब आपके घरों में पाइपलाइन के जरिए पहुंचेगी रसोई गैस

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 12:27 PM (IST)

पटनाः बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब लोगों के घरों में पाइपलाइन के जरिए रसोई गैस पहुंचेगी। इसके लिए जियो टेक्निकल और टोटल स्टेशन सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। साथ ही मिट्टी जांच की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है।

जानकारी के अनुसार, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड(आईओसीएल) मार्च 2022 तक पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा करेगी। आईओसीएल के प्रोजेक्ट इंजीनियर शेखर पौड़वाल ने कहा कि दो तरीके से सर्वे और मिट्टी जांच की प्रक्रिया पूरी करने के बाद पाइपलाइन 2022 तक बिछाने की योजना है।

इन छह जिलों में बिछाई जाएगी पाइप लाइन
उदाकिशुनगंज से मधेपुरा तक इसी साल गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना है। इसके बाद 2021 में मधेपुरा के कामर्स कॉलेज के पास से सहरसा तक पाइपलाइन बिछाई जाएगी। गुलाबबाग से कटिहार और बरौनी से भागलपुर तक भी रसोई गैस पाइपलाइन बिछेगी। वहीं पूर्णिया से जलालगढ़ अररिया होते फारबिसगंज तक पाइपलाइन बिछाने का भी सर्वे व मिट्टी जांच की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। बता दें कि इन छह जिलों में 368 किमी की दूरी में रसोई गैस पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

उपभोक्ताओं को होगा ये लाभ
पाइनलाइन की काम पूरा होने से उपभोक्ताओं को कम कीमत में रसोई गैस मिल जाएगी। आईओसीएल के प्रोजेक्ट इंजीनियर शेखर पौड़वाल ने कहा कि रजिस्ट्रेशन कराने वाले हर घर को सात दिनों के अंदर रसोई गैस का कनेक्शन कर दिया जाएगा। वहीं प्रदूषण नहीं फैलने से पर्यावरण के दृष्टिकोण से यह व्यवस्था लाभकारी साबित होगी।

इस महत्वपूर्ण योजना से जोड़े जाएंगे पेट्रोल पंप
आईओसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर ने कहा कि पाइपलाइन बिछाने वाले रास्ते में पड़ने वाले पेट्रोल पंपों को भी इस महत्वपूर्ण योजना से जोड़ा जाएगा। पेट्रोल पंपों तक पाइपलाइन कनेक्शन कर पंपों से सीएनजी गैस की आपूर्ति की जाएगी। इससे इन जिलों में सीएनजी से वाहन चलेंगे।

हर सड़क के विभाग से ली जाएगी NOC
प्रोजेक्ट इंजीनियर के अनुसार, रसोई गैस पाइपलाइन जिस विभाग की सड़कों से गुजरेगी, उससे आईओसीएल एनओसी लेगी। उन्होंने बताया कि बुधवार को उदाकिशुनगंज से मधेपुरा होकर सहरसा तक की सड़क से पाइपलाइन गुजारने के लिए एनएचएआई बेगूसराय के अधिकारी से मिले हैं। एनओसी मिलने के बाद कार्य की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static