न्याय के साथ विकास सरकार की प्रतिबद्धता: नीतीश

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 12:18 PM (IST)

सीतामढ़ीः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि उनकी सरकार की प्रतिबद्धता न्याय के साथ विकास की है। मुख्यमंत्री नीतीश ने 620 करोड़ रुपये की लागत वाली परमानंदपुर पावर ग्रिड केवी उपकेंद्र सीतामढ़ी का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नवंबर 2005 में जब उन्होंने न्याय के साथ विकास का काम प्रारंभ किया तो पूरे बिहार में मात्र 700 मेगावाट बिजली की आपूर्ति होती थी। इस कारण गांव तो दूर राजधानी में भी लोगों को आवश्यकता के अनुरूप बिजली की उपलब्धता नहीं थी। 15 अगस्त, 2012 को स्वाधीनता दिवस के दिन पटना के गांधी मैदान में हमने संकल्प लिया था कि बिजली की स्थिति में सुधार नहीं लाएंगे तो 2015 के चुनाव में हम वोट मांगने नहीं जाएंगे। इसके बाद 7 निश्चय योजना के तहत काम शुरू हुआ। अब स्थिति यह है कि 31 दिसंबर 2018 के लक्ष्य के पहले ही 25 अक्टूबर, 2018 को बिहार के हर इच्छुक परिवार तक बिजली पहुंचा दी गई है। इस काम में केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिला।

उन्होंने कहा कि पहले लोग लालटेन से ही काम चलाते थे, जिससे रात में बच्चों को पढ़ने में परेशानी होती थी। अंधेरे में बच्चा घर से बाहर नहीं निकले इसलिए भूत का भय दिखाकर परिवार के लोग बच्चों को घर के अंदर रखते थे, लेकिन अब बिहार के हर घर में बिजली पहुंचने से भूत भी भाग गया और ढिबरी-लालटेन भी खत्म हो गया।

Deepika Rajput