दिवाली-छठ से पहले राज्यकर्मियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 03:43 PM (IST)

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सरकार राज्यकर्मियों को दिवाली और छठ पर्व से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुट गई है। मोदी ने बताया कि राज्य सरकार के कर्मियों को दिवाली-छठ से पहले अक्टूबर महीने का वेतन और केन्द्र की तर्ज पर पांच प्रतिशत बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान कर तोहफा देने की तैयारी में सरकार जुट गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दिवाली-छठ से पूर्व 25 अक्टूबर से राज्य कर्मियों को अक्टूबर माह का वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सीएफएमएस के तहत 18 अक्टूबर से ऑनलाइन वेतन विपत्र प्रस्तुत कर संबंधित कोषागार पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए 25 अक्टूबर से वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है।

गौरतलब है कि राज्यकर्मियों को प्रत्येक महीने की पहली तारीख से वेतन भुगतान किया जाता है लेकिन इस साल दिवाली-छठ के मद्देनजर त्योहार से पूर्व उन्हें वेतन भुगतान किया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा अपने कर्मियों को 1 जुलाई, 2019 से 12 की जगह 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के निर्णय के बाद नीतिगत रूप से उसके अनुरूप राज्य सरकार के पेंशनधारियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी उसी तिथि और दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान करने का निर्देश वित्त विभाग को दिया गया है। इससे राज्य सरकार पर 1048 करोड़ का अतिरिक्त व्यय भार संभावित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static