महाशिवरात्रि पर शिवालयों में लगी भारी भीड़, कतारबद्ध होकर पूजा-अर्चना कर रहे श्रद्धालु

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2019 - 02:54 PM (IST)

पटनाः भगवान शिव और पार्वती के विवाह के अवसर पर मनाए जाने वाले महाशिवरात्रि पर्व को लेकर राजधानी पटना समेत बिहार के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। महाशिवरात्रि पर्व को लेकर गंगा समेत विभिन्न नदियों एवं तालाबों में लोग पवित्र स्नान कर शिवालय मंदिर में बेलपत्र और फल लेकर कतारबद्ध होकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

पटना के बोरिंग रोड चौराहा, कदमकुआं शिवालय, शक्ति शिव मंदिर समेत विभिन्न मंदिरों में बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष कतारबद्ध होकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। महाशिवरात्रि को लेकर पटना में बड़ी संख्या में शिव की झांकी और बारात निकाली जाती है, जिसमें लोग तरह-तरह की वेशभूषा धारण करते हैं। इस पर्व में भगवान शिव पक्ष के बाराती में शामिल श्रद्धालुगण सामान्य भोजन का सेवन करते हैं, जबकि मां पार्वती पक्ष के लोग निराहार रखकर इस पर्व को मनाते हैं।

मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीब नाथ मंदिर और सोनपुर के बाबा हरिहर नाथ मंदिर में सुबह से ही हजारों की संख्या में लोग कतारबद्ध होकर जलार्पण कर रहे हैं। वहीं हाजीपुर के पातालेश्वर मंदिर, दरभंगा के सिंहेश्वर स्थान, समस्तीपुर के थानेश्वर मंदिर, मोरबा के खुंदेश्वर शिव मंदिर और मधुबनी के विदेश्वर एवं उगना महादेव मंदिर समेत विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालु जलार्पण के लिए कतारें लगी है।

Deepika Rajput