दूसरे राज्यों से बिहार आए अप्रवासियों की आज होगी कोरोना जांच

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 11:38 AM (IST)

पटनाः खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। बिहार में संक्रमितों की संख्या 31 तक पहुंच गई है। ऐसे में बचाव के मद्देनजर विदेश और दूसरे राज्यों से आये सभी लोगों की आज से स्क्रीनिंग होने जा रही है।

बिहार में अभी तक 26000 क्वांरटाइन
आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि जो लोग दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल से आये हैं उनकी प्राथमिकता के आधार पर पहले स्क्रीनिंग की जाएगी। बिहार में 3200 से ज्यादा स्कूलों में लगभग 26000 मजदूरों को क्वारेंटाइन में रखा गया है। सभी के भोजन और आवासन की सरकार व्यवस्था कर रही है।

सीएम ने दिया था आदेश
बता दें कि CM नीतीश कुमार ने आदेश दिया था कि  जो लोग बिहार के बाहर से पहुंचे हैं, उनकी कोरोना जांच प्राथमिकता के आधार पर की जाए। क्वारेंटाइन में रखे गए लोगों की निगरानी की जाए तथा वहां की व्यवस्था ठीक रहे ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। लोगों की तलाश के में भी तेजी आनी चाहिए।

महाराष्ट्र से लौटे अप्रवासियों की पहले होगी जांच
इसके बाद राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि 22 मार्च के बाद जितने भी अप्रवासी बिहार लौटे हैं उनकी स्क्रीनिंग की जाए और जिनमें कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं उनकी जांच कराई जाए। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे कोरोना के अतिसंवेदनशील जोन रहे हैं। ऐसी स्थिति में जो लोग मुंबई या पुणे से आए हैं पहले उनकी जांच कराई जाएगी। यदि पॉजिटिव केस पाया जाता है तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों की आधार पर उनके इलाज की व्यवस्था की जाए।

अगले फेज में दिल्ली व अन्य राज्यों की जांच
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि केरल, तमिलनाडु और दिल्ली से आए लोगों की अलग-अलग स्क्रीनिंग हो। कल से ही यह काम शुरू कर दिया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि हर हाल में छह दिन में इस कार्य को पूरा किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static