बिहार में शिक्षकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल समाप्त, सरकार के साथ वार्ता में ये 4 बातें हुईं तय

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 11:10 AM (IST)

पटनाः बिहार में माध्यमिक शिक्षकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल सोमवार शाम समाप्त हो गई। वहीं अब सभी शिक्षक अपने काम पर लौटेंगे। दरअसल, बिहार सरकार के साथ वार्तालाप करने के बाद ये निर्णय लिया गया।

शिक्षा विभाग के साथ हुई बैठक
जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हस्तक्षेप पर सोमवार को माध्यमिक शिक्षक संघ के नेता केदार पांडेय और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के बीच करीब 2:30 घंटे बैठक हुई। इसके बाद माध्यमिक शिक्षक संघ की ओर से हड़ताल वापस लेने की घोषणा की गई।

बैठक में ये चार बातें हुईं तय
इस बैठक में मुख्य रूप से चार बातें तय हुईं। पहली ये कि शिक्षक संघों की मांगों पर कोरोना महामारी के बाद स्थिति सामान्य होने पर वार्ता की जाएगी। दूसरी, हड़ताल अवधि में शिक्षकों पर की गई निलंबन, प्राथमिकी वापिस ली जाएगी। तीसरी, हड़ताल अवधि को छुट्टियों में समंजित किया जाएगा और इस अवधि का भुगतान किया जाएगा। चौथी, कोविद-19 की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों में शिक्षकों भी अपना योगदान देंगे।

शिक्षा मंत्री ने शिक्षक संघों को दी बधाई
बता दें कि समान काम समान वेतन समेत अन्य मांगों को लेकर बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर 17 फरवरी से और बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की अपील पर राज्यभर के शिक्षक 25 फरवरी से हड़ताल पर थे। वहीं सोमवार को हड़ताल से वापस लौटने के शिक्षक संघों के निर्णय पर शिक्षा मंत्री ने उन्हें बधाई दी।

Edited By

Ramanjot