भारतीय सेना ने गया के OTA को बंद करने का लिया निर्णय, रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 02:15 PM (IST)

गयाः भारतीय सेना ने बिहार के गया में स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी को बंद करने का निर्णय लिया है। सेना के इस प्रस्ताव को रक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। जल्द ही गया के इस ओटीए को बंद करने का आदेश जारी किया जा सकता है।

कहा जा रहा है कि ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी अपनी क्षमता के अनुरूप कैडेट्स को तैयार करने में अब तक नाकाम रही है। सेना द्वारा इसे बंद करने के प्रस्ताव पर विचार की बात छह माह पहले से ही चल रही थी। वहीं अब केन्द्र सरकार के रक्षा मंत्रालय ने इसे बंद करने का निर्णय लिया है। रक्षा मंत्रालय के इस फैसले से लोगों में काफी नाराजगी है।

इस प्रस्ताव की जानकारी लीक होने पर गया के सामाजिक कार्यकर्तओं ने काफी विरोध जताया था। वहीं अब ओटीए बचाओ संघर्ष समिति के माध्यम से विजय कुमार मिट्ठु ने केन्द्र सरकार के रक्षा मंत्रालय को पत्र लिखकर नाराजगी जाहिर की है। साथ ही उनके इस निर्णय को गलत बताते हुए इस पर पुनर्विचार करने की मांग की है।

बता दें कि गया स्थित ओटीए देहरादून के भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई के बाद देश की तीसरी सबसे बड़ी कमिशन पूर्व प्रशिक्षण अकादमी है। यहां 750 कैडेट्स के प्रशिक्षण की क्षमता है लेकिन वर्तमान में यहां 250 कैडेट्स प्रशिक्षण ले रहें हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static