गांधी मैदान में स्टेट हैंडलूम एक्सपो का उद्योग मंत्री ने किया उद्घाटन,  कहा- हथकरघा को बढ़ाने के लिए सरकार कृत संकल्पित

Edited By Ajay kumar, Updated: 20 Dec, 2022 08:30 PM

industries minister inaugurated the state handloom expo at gandhi maidan

पूरे देश में बनाए जा रहे हथकरघा निर्मित वस्तुओं के बारे में जागरूकता फैलाने और बुनकरों को बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हथकरघा एवं रेशम निदेशालय द्वारा पटना के गांधी मैदान में स्टेट हैंडलूम एक्सपो लगाया गया है जो 30 दिसंबर 2022 तक चलेगा।

पटना:  पूरे देश में बनाए जा रहे हथकरघा निर्मित वस्तुओं के बारे में जागरूकता फैलाने और बुनकरों को बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हथकरघा एवं रेशम निदेशालय द्वारा पटना के गांधी मैदान में स्टेट हैंडलूम एक्सपो लगाया गया है जो 30 दिसंबर 2022 तक चलेगा। हैंडलूम एक्सपो का उद्घाटन राज्य के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने किया। मौके पर उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार, हथकरघा एवं रेशम निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय और बिहार विधानसभा के सदस्य छत्रपति यादव मौजूद रहे।

PunjabKesari

उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने एक्सपो में आए हुए उद्यमियों और बुनकरों की हौसला अफजाई की और कहा कि बुनकरों एवं हस्तशिल्पियों के मान सम्मान में वृद्धि करना उनकी सरकार का परम लक्ष्य है। उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में बिहार तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हथकरघा क्षेत्र में राज्य के सबसे कमजोर तबके अनुसूचित जाति अन्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक आदि को रोजगार मिलता है। हथकरघा पहले पारंपरिक और पारिवारिक व्यवसाय हुआ करता था लेकिन अब सरकारी स्तर पर भी नए भूल करो और उद्यमियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है जिससे अधिक परिपक्व और कुशल कारीगर इस उद्योग को उपलब्ध हों।

समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार सरकार की पहल पर हथकरघा एवं रेशम उद्योग के संरक्षण के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं जिनमें हथकरघा बुनकरों को प्रति बुनकर ₹10000 की कार्यशील पूंजी देना प्रमुख है। उन्होंने कहा कि हजारों बुनकरों को कार्यशील पूंजी का लाभ दिया जा चुका है। समीर कुमार महासेठ ने कहा कि हथकरघा और खादी को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा बिहार के बाहर हैदराबाद भोपाल कोलकाता जैसे स्थानों पर बिहार क्राफ्ट मेला लगाया गया है। जल्दी ही चेन्नई में भी बिहार क्राफ्ट मेला लगाया जाएगा।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बुनकरों द्वारा हथकरघा प्रभु ने गए वस्त्रों से तैयार मास्क और गमछा आदि की खरीद का निर्देश दूसरे विभागों को भी दिया गया है स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के बुनकरों द्वारा तैयार सतरंगी चादरों की खरीद की जा रही है कार्यक्रम में हथकरघा एवं रेशम निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि बुनकरों के कल्याण और हथकरघा क्षेत्र के विकास के लिए अनेक शहरों में मेगा हैंडलूम कलस्टर बनाने की योजना है। स्टेट हैंडलूम एक्सपो के प्रायोजक भारत सरकार वस्त्र मंत्रालय के विकास आयुक्त हथकरघा हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!