CM नीतीश का निर्देश- निजी क्षेत्र के लैब में भी उपलब्ध हो कोरोना जांच की सुविधा

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 04:01 PM (IST)

पटनाः बिहार में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि निजी क्षेत्र के लैब में भी कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

नीतीश ने बुधवार को काेविड-19 के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने में कहा कि संक्रमितों की बढ़ती संख्या काे देखते हुए आवश्यक दवाओं और उपकरणाें की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता के लिए अग्रिम तैयारी रखें। उन्हाेंने कहा कि निजी क्षेत्र में भी काेराेना संक्रमण की जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए समुचित कार्रवाई की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने भविष्य की चुनौतियों काे देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना को और मजबूत किया जाए तथा इसका विस्तार किया जाए। उन्होंने भविष्य में काेराेना संक्रमण बढ़ने की आशंका काे देखते हुए सभी तैयारियां पूर्व में ही कर लेने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि सभी तैयारियां पहले से रहेंगी ताे हमलोग काेराेना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में सफल होंगे।

सीएम ने कहा कि बाहर से आ रहे लाेगाें की अधिक से अधिक संख्या में जांच कराई जाए। जांच क्षमता को और बढ़ाना हाेगा, इसके लिए सभी जरूरी कदम शीघ्र उठाएं। उन्हाेंने कहा कि बाहर से आए श्रमिकाें की पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर-टू-डोर विस्तृत स्क्रीनिंग उपयुक्त टीम के माध्यम से करायी जाए। स्क्रीनिंग टीम के साथ कौशल सर्वे के कार्य करने वाले लाेग भी रहें ताकि श्रमिक से संबंधित पूरी जानकारी मिल सके।

Edited By

Ramanjot