पटना में 900 करोड़ की लागत से बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, विस्तार के लिए अगले सप्ताह होगा टेंडर

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 02:11 PM (IST)

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है। बिहटा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए अगले सप्ताह टेंडर होगा। इसकी प्रक्रिया चल रही है। पटना का यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट 900 करोड़ की लागत से बनेगा।

जानकारी के अनुसार, इस एयरपोर्ट की क्षमता प्रति वर्ष 25 लाख यात्रियाें की होगी। एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 12 हजार फीट होगी, ताकि यहां से बाेइंग 747, 777, 787 व एयरबस 380 का ऑपरेशन हो सके। बिहार सरकार ने नए टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए 108 एकड़ जमीन अधिग्रहण कर दे दी है लेकिन रनवे की लंबाई 12 हजार फीट करने के अलावा यहां पैरेलल टैक्सी ट्रैक, आइसोलेशन बे, कैट थ्री के लिए अप्रोचिंग लैंडिंग सिस्टम का निर्माण के लिए और 191.5 एकड़ जमीन की जरूरत है।

बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह 20 दिसंबर को पटना आएंगे। उनके आने से पहले ही टेंडर हो जाने की उम्मीद है। इससे पहले पिछले माह 29 व 30 नवंबर को भी चेयरमैन दो दिवसीय दौरे पर पटना आए थे। इस दौरान उन्होंने पटना, बिहटा समेत बिहार के अन्य हवाई अड्‌डों के विकास व निर्माण के बाबत मुख्य सचिव व एयरपोर्ट अधिकारियों के साथ विचार-विर्मश किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static