लोकसभा में उठी मांग- मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत को लीची से जोड़ने के दावों की हो जांच

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2019 - 04:39 PM (IST)

पटना/नई दिल्लीः बिहार के सारण से लोकसभा सदस्य राजीव प्रताप रूडी ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि बिहार में बच्चों की मौत के बाद लीची का निर्यात घटा। सिर्फ लीची को दोष देने से काम नहीं चलेगा। इससे लीची किसानों को नुकसान नहीं होना चाहिए।

राजीव प्रताप रूड़ी ने शून्यकाल में इस विषय को उठाया और कहा कि मुजफ्फरपुर में हालात बहुत चिंताजनक हैं। उन्होंने कहा कि हमें बताया गया है कि मुजफ्फरपुर में बच्चों द्वारा लीची का सेवन करना इन्सेफेलाइटिस का कारण हो सकता है। हम बचपन से लीची खा रहे हैं लेकिन हमें इन्सेफेलाइटिस नहीं हुआ।

रूडी ने कहा कि कुछ भ्रामक जानकारी की वजह से कई लोगों ने लीची खाना और लीची का जूस पीना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार को जांच करानी चाहिए कि मुजफ्फरपुर में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम से बच्चों की मौत को लीची खाने से जोड़ना कहीं भारतीय लीची उत्पादक किसानों के हितों को नुकसान पहुंचाने का षड्यंत्र तो नहीं है।

वहीं केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में कुपोषण को लेकर पूछे गए एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि बिहार के मुजफ्फरपुर में कुपोषण की घटना भले ही उनके मंत्रालय से संबंधित नहीं है लेकिन वह एक मां हैं और मुजफ्फरपुर के बच्चों की माताओं की स्थिति को वह बखूबी महसूस करती हैं। उन्होंने कहा कि बिहार हो या कोई अन्य क्षेत्र, कहीं भी कोई बच्चा कुपोषण के कारण नहीं मरना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static