जमुईः नक्सलियों के जोनल कमांडर सिद्धू कोड़ा की पुलिस हिरासत में मौत

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 12:01 PM (IST)

जमुईः बिहार में प्रतिबंधित संगठन भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का जोनल कमांडर और 10 पुलिसकर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी कट्टर नक्सली सिद्धू कोड़ा की पुलिस हिरासत में रविवार को मौत हो गई।

पुलिस अधीक्षक एनामुल हक मेगनू ने रविवार को बताया कि भाकपा माओवादी का जोनल कमांडर और 1 लाख रुपये से अधिक का इनामी नक्सली सिद्धू कोड़ा समेत 2 माओवादियों को जमुई पुलिस ने शनिवार को झारखंड के दुमका से गिरफ्तार किया था। इनके पास से अत्याधुनिक राइफल एके-47 एवं अन्य हथियार बरामद किए थे।

मेगनू ने बताया कि सिद्धू कोड़ा से पूछताछ की जा रही थी तभी देर रात उसने पेट और सीने में दर्द की शिकायत की जिसके बाद उसे इलाज के लिए स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम सदर अस्पताल ले गई जहां इलाज के दौरान तड़के उसकी मौत हो गई। सिद्धू कोड़ा नक्सली दस्ते में 1998 से ही सक्रिय रहा था और उसपर खैरा थाना में कई नक्सलवाद की घटनाओं को अंजाम देने की प्राथमिकी दर्ज है।

गौरतलब है कि नक्सली संगठन के गुरिल्ला दस्ते का बड़ा नेता सिद्धू कोड़ा जिले के चकाई के निहालडीह का रहने वाला था। नक्सली कमांडर पर जमुई एवं नवादा जिले के सीमावर्ती इलाके के महुलियाटांड़ में पुलिस पर हमला करने का आरोप था, जिसमें 11 जवान शहीद हो गए थे।

Ajay kumar