JDU प्रवक्ता का आरोप- लालू जेल से ही कर रहे RJD का संचालन

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2019 - 05:01 PM (IST)

पटनाः जदयू ने लोकसभा चुनाव के दौरान ही बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के जेल से ही अपनी पार्टी का संचालन करने और उनके हस्ताक्षर से उम्मीदवारों को टिकट दिए जाने का नया खुलासा कर राजद के लिए मुश्किलें और बढ़ा दी है।

जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने चुनाव आयोग को रविवार को लिखे पत्र में राजद अध्यक्ष लालू यादव पर आरोप लगाया है कि वह झारखंड की राजधानी रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल से ही अपनी राजनीतिक पार्टी का संचालन कर रहे हैं। यही कारण है कि वे आज भी राजद के अध्यक्ष बने हुए हैं। उन्होंने जेल मैनुअल के प्रावधानों का हवाला देते हुए कहा कि जब कोई कैदी राजनीति से संबंधित पत्र नहीं लिख सकता है लेकिन लालू ने तो वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अपने हस्ताक्षर से उम्मीदवारों के टिकट जारी किए हैं।

नीरज कुमार ने कहा कि लालू यादव के हस्ताक्षर से पार्टी के उम्मीदवारों को टिकट दिए गये, जो पूरी तरह राजनीतिक कार्य है। उन्होंने चुनाव से आग्रह किया है कि यादव की यह गतिविधि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है इसलिए उनके खिलाफ आवश्यक कारर्वाई की जाए। उन्होंने कहा कि बिहार के जेल मैनुअल के नियम 999 में स्पष्ट कहा गया है कि कोई भी कैदी जेल से निजी मुद्दे पर ही केवल परिवार को ही पत्र लिख सकता है। जेल के अनुशासन या राजनीति से संबंधित कोई भी पत्र नहीं लिखे जा सकते हैं। कुमार ने कहा कि बिहार का जेल मैनुअल ही झारखंड में भी लागू है।

prachi