Lok Sabha Election 2019: BJP की सहयोगी LJP का घोषणा पत्र जारी, जानिए मेनिफेस्टो की प्रमुख बातें

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2019 - 02:36 PM (IST)

पटनाः लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए प्रत्येक राजनीतिक पार्टी एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। इसी बीच बिहार एनडीए की सहयोग पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी(लोजपा) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस दौरान पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने बिहार में 40 सीटों पर एनडीए की जीत का दावा किया है। 

मॉब लिंचिंग के मामले में दोषी लोगों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 
लोजपा के घोषणा पत्र में गौ रक्षक के नाम पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई करने वालों के खिलाफ 1 महीने के भीतर चार्जशीट दाखिल कर सजा दिलाने की बात की गई। इसके साथ ही मॉब लिंचिंग के मामले में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात भी लोजपा के घोषणा पत्र में कही गई। पार्टी के घोषणा पत्र में सांप्रदायिकता फैलाने में सहायक भड़काऊ भाषण, आलेख , सांप्रदायिक दंगे और साम्प्रदायिक हत्याएं करने वालों को कड़ी सजा देने का प्रवाधान रखा गया।

दलित छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क महाविद्यालय खोलने की घोषणा 
इसके अतिरिक्त लोजपा के घोषणा पत्र में काम का अधिकार, देश में युवाओं को रोजगार की गारंटी, युवा आयोग का गठन, गर्भवती मां के लिए स्वास्थ्य कार्ड का नियम रखा गया है। घोषणा पत्र में शिक्षा के अधिकार को आठवीं से संशोधित कर सेकेंडरी स्तर तक निःशुल्क और अनिवार्य करने का प्रावधान रखा गया है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक प्रखंड और जिला में दलित छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क आवासीय विद्यालय/महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की गई है।

पार्टी के घोषणा पत्र में एससी-एसटी और उच्च जातियों के सवर्णों के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के उद्योगों में आरक्षण की व्यवस्था का भी प्रावधान रखा गया है। इस मौके पर रामविलास पासवान, प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस सहित पार्टी के अन्य नेता मौजूद रहे। इस दौरान रामविलास पासवान ने पीएम मोदी की तारीफ करने के साथ-साथ विपक्ष पर भी जमकर हमला बोला।

prachi