बिहार पुलिस की हिरासत में ''भगवान हनुमान'', पढ़िए पूरा मामला

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 05:42 PM (IST)

वैशालीः बिहार के वैशाली से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां पुलिस ने भगवान हनुमान की प्रतिमा को ही हिरासत में ले लिया। दरअसल भगवान हनुमान की लाइफसाइज प्रतिमा की स्थापना को लेकर दो गुटों में विवाद हो गया था जिसके बाद पुलिस ने भगवान हनुमान की प्रतिमा को ही अपने कब्जे में ले लिया।

जानकारी के अनुसार, कुछ अनुसूचित जाति के श्रद्धालुओं द्वारा भगवान हनुमान की प्रतिमा की स्थापना की गई थी। जहां इस प्रतिमा की स्थापना की गई, वह सदर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत पानापुर गौरही गांव में राम जानकी मठ की जमीन बताई जा रही है। वहीं गुरुवार को कुछ ऊंची जाति के लोगों ने इस मूर्ति की स्थापना पर आपत्ति जताते हुए कहा कि ये विवादित जमीन पर स्थापित की गई है। इसके बाद दोनों गुटों में विवाद पैदा हो गया। मामला इतना बढ़ गया कि लोगों ने कानून व्यवस्था को अपने हाथों में ले लिया और सांप्रदायिक तनाव पैदा करने का प्रयास किया।

वहीं पुलिस ने कार्रवाई करते हुए भगवान हनुमान की प्रतिमा को ही हिरासत में ले लिया। इस मामले में सदर थाने के एसएचओ का कहना है कि दोनों गुटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। साथ ही दोनों गुटों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की गई है। वहीं हाजीपुर एसडीपीओ राघव दयाल ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर मूर्ति स्थापना को सुप्रीम कोर्ट ने बैन कर रखा है।  

prachi