प्रवासी मजदूरों को अब बिहार में मिलेगा रोजगार, राज्य सरकार ने शुरू की 3 लाख 44 हजार योजनाएं

punjabkesari.in Friday, May 08, 2020 - 12:26 PM (IST)

पटनाः कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू है। वहीं जो प्रवासी मजदूर परिवार का पेट पालने के लिए अन्य राज्यों में काम कर रहे थे, वे अब रोजगार ठप्प होने के कारण अपने प्रदेश में लौट रहे हैं। इसी बीच बिहार की नीतीश सरकार अब श्रमिकों को राज्य में ही रोजगार देने की तैयारियों में जुट गई है। ताकि, उनको दुबारा से पलायन ना करना पड़े।

श्रमिकों को रोजगार देने के लिए बिहार सरकार के 12 विभागों में तीन लाख 44 हजार योजनाएं शुरू की गई हैं। इसकी जानकारी राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि मनरेगा, जल-जीवन-हरियाली, नल-जल, सड़क निर्माण आदि कार्यों को शुरू करवाया गया है। सचिव ने बताया कि लॉकडाउन के बीच अब तक 12 विभागों की तीन लाख 44 हजार योजनाएं शुरू की गई हैं, जिसके तहत एक करोड़ 34 लाख कार्य दिवस का सृजन किया गया है।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बाहर से आ रहे श्रमिकों को प्रदेश में कोई दिक्कत ना हो। उन्हें यही रोजगार मिले। उन्होंने कहा है कि मजदूरों के स्किल सर्वे के अनुसार रोजगार सृजन के लिए अग्रिम तैयारी कर लें।

Edited By

Ramanjot