लोकसभा चुनाव: बिहार में महागठबंधन को बड़ा झटका, Exit Poll में NDA का पलड़ा भारी

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 02:05 PM (IST)

पटनाः सत्रहवीं लोकसभा चुनाव का 7वां और अंतिम चरण सम्पन्न होने के बाद टेलीविजन चैनलों में एग्जिट पोल की बाढ़ आ गई है। एग्जिट पोल के रुझानों के मुताबिक, देश में एक बार फिर एनडीए की सरकार का बनना तय है। बिहार में एग्जिट पोल ने राज्य की 40 सीटों में से एनडीए को 34 से 36, जबकि महागबंधन को 4 से 6 सीट मिलने का अनुमान जताया है। वहीं एग्जिट पोल के रुझानों पर नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही हैं।

एग्जिट पोल में एनडीए को मिल रहा बहुमत: सुशील मोदी
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 2019 का जनादेश भी केंद्र में मजबूत सरकार के लिए ही होगा। एनडीए को बहुमत मिल रहा है। पूरे चुनाव में मतदाताओं ने उत्साहवर्धक भागीदारी निभाई है। इसके लिए मैं मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

गंदे खेल के माहिर लोगों की कामयाब ना हो चाल: तेजस्वी
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर लिखा है कि एग्जिट से पहले बाजार की अपनी मजबूरियां एग्जिट पोल के नाम से बेची जाती हैं। संघ समर्थित संस्थानों और संसाधनों की मदद से वंचितों के मनोविज्ञान से खेलना इनका पुराना हथियार है। इसे खारिज करें। हम जीत रहे हैं। स्ट्रोंग रूम पर कड़ी निगरानी रखे। गंदे खेल के माहिर लोगों की चाल कामयाब ना हो।

हमारे पक्ष में आएगा चुनाव का नतीजा: कांग्रेस
वहीं कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि 2015 के विधानसभा चुनाव में भी इसी प्रकार का एग्जिट पोल का नतीजा आया था। मतगणना के दिन सुबह 9 बजे तक भाजपा के दफ्तर में पटाखे भी फोड़े जाते रहे। मगर नतीजा महागठबंधन के पक्ष में आया, जिसमें कांग्रेस भी शामिल थी। इस बार भी चुनाव का नतीजा हमारे पक्ष में आएगा।

ईवीएम में लॉक हुई प्रत्याशियों की किस्मत
बता दें, 7वें चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में वोटिंग हुई। 1.52 करोड़ मतदाताओं में से 53.55% ने वोट कर 4 केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राजकुमार सिंह, अश्विनी चौबे और रामकृपाल यादव समेत 157 प्रत्याशियों की किस्मत को ईवीएम में लॉक कर दिया है। अब 23 मई को मतों की गिनती होगी।

एक नजर 2014 के नतीजों पर
गौरतलब है कि, 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 23 और राजद को 4 सीटों हासिल हुईं थीं। एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रही जदयू 2 सीटें ही हासिल कर पाई थी। वहीं कांग्रेस को दो और लोजपा को 6 सीटों पर जीत मिली थी।
 

Deepika Rajput