अंबेडकर जयंतीः CM नीतीश और राज्यपाल ने बाबा साहेब को किया नमन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 01:12 PM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं राज्यपाल फागू चौहान ने संविधान निर्माता एवं सामाजिक न्याय के प्रणेता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन किया।

नीतीश ने कहा कि बाबा साहेब ने अपना पूरा जीवन समाज के वंचित वर्गों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया। एक महान दार्शनिक, राजनीतिज्ञ, न्यायविद, मानवविज्ञानी एवं समाज सुधारक होने के नाते बाबा साहेब एक बहुआयामी व्यक्तित्व थे। उन्हें भारतीय संविधान के पिता के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

मुख्यमंत्री ने लोगों से विशेष रूप से युवा पीढ़ी से बाबा साहेब के आदर्शों एवं संदेशों को आगे बढ़ाने का आग्रह किया है, जो आज भी प्रासंगिक हैं और सामाजिक न्याय के सिद्धांतों को मजबूत करने की दिशा में योगदान करते हैं।

राज्यपाल ने कहा है कि डॉ. अंबेडकर ने अभिवंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। वे एक महान दार्शनिक, समाजशास्त्री, न्यायविद, आर्थिक विशेषज्ञ, सामाजिक सुधारक तथा सामाजिक समरसता के प्रबल समर्थक थे। भारतीय संविधान की रचना में उनकी अत्यन्त महत्वपूर्ण और अग्रणी भूमिका थी। भारत के वर्तमान सामाजिक और आर्थिक परिद्दश्य पर भी डॉ. अंबेडकर के चिन्तन और सिद्धान्तों की अमिट छाप द्दष्टिगोचर होती है।

चौहान ने कहा कि ‘अंबेडकर जयंती' पर सभी बिहारवासियों एवं देशवासियों विशेषकर सभी युवाओं को डॉ. अंबेडकर के जीवन-दर्शन और आदर्शों से भरपूर प्रेरणा ग्रहण करनी चाहिए। साथ ही उनके बताए मार्ग के अनुसरण का संकल्प लेना चाहिए।

Nitika