कोरोना संक्रमण से निपटने में बिहार सरकार करेगी हरसंभव मदद : नीतीश

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 10:27 AM (IST)

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हरसंभव सहायता करने का भरोसा दिलाया। साथ ही कहा कि गरीब राज्य होने के बावजूद जो भी संसाधन है उसके माध्यम से राज्य में और बाहर फंसे लोगों की मदद की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्राम पंचायत एवं नगर निकाय के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार एक गरीब राज्य हैं इसके बाद भी हम लोगों के पास जो कुछ भी संसाधन है उसके माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों की मदद कर रहे हैं। 2 दिन के अंदर जो दूसरे राज्यों में फंसे बिहार के लोगों की संख्या 1 लाख 60 हजार के करीब बताई जा रही है। उनके फोन नंबर पर हम लोग बातचीत कर रहे हैं। 44 टीमें बनाई गई हैं। सब लोगों का ब्योरा लेकर हम लोग अपनी तरफ से यथासंभव मदद कर रहे हैं।

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में एक करोड़ 68 लाख लोग राशनकार्डधारी है। इन सब लोगों के खाते में राज्य सरकार की ओर से 1 हजार रुपए भेजा जा रहा है। आज ही से उनके खाते में ये राशि चली जाएगी। उन्होंने बताया कि वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेशन, वृद्धा पेंशनधारियों को 3 महीने का पेंशन दिया जा रहा है। साथ ही विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी दी जा रही है। फरवरी, मार्च महीने में कई जगह पर वर्षापात होने से प्रभावित होने वाले जिलों को कृषि इनपुट सब्सिडी के रूप में 518 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं ताकि किसानों को राहत मिल सके।

Nitika