अब कैदियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी परिजनों से मुलाकात

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 03:13 PM (IST)

सीवानः कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में अपनों से मिलने की जारी जद्दोजेहद के बीच बिहार में सीवान मंडल कारा प्रशासन ने अनोखी पहल की है। उन्होंने कैदियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परिजनों से मुलाकात की व्यवस्था की है।

काराधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर देशव्यापी लॉकडॉउन के कारण कारा महानिरीक्षक के आदेश से बंदियों से मुलाकात पिछले दो सप्ताह से बन्द कर दिया गया है। वहीं अब नए आदेश के आने के साथ ही बंदी अपने घर बैठे परिजनों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुलाकात कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए वेबसाइट ‘ईप्रिजिंसडॉटएनआईसीडॉटइन' (eprisons.nic.in) भी शुरू कर दी गई है।

राकेश कुमार ने बताया कि परिजन वेबसाइट से अपने स्मार्टफोन पर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप पर बंदी का ब्योरा अपलोड करते ही बंदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के समय की सूचना परिजनों को मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जेल प्रशासन ने इस बाबत एक हेल्प लाइन नंबर 06154-242 879 भी जारी किया है, जिस पर प्रतिदिन अपराह्न तीन बजे से लेकर पांच बजे तक इस प्रक्रिया से संबंधित जानकारी ली जा सकती है। मुलाकात के अन्य नियम पूर्ववत रहेंगे।

Nitika