पटना से रविशंकर प्रसाद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानिए उनके राजनीतिक सफर के बारे में

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2019 - 06:35 PM (IST)

पटनाः लोकसभा चुनावों में अब कुछ ही समय शेष रह गया है। बिहार में 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। चुनावों के मद्देनजर बिहार एनडीए ने सीट शेयरिंग के साथ-साथ उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा कर दी है। एनडीए में भाजपा, जदयू और लोजपा शामिल है। तीनों पार्टियां एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी। भाजपा ने पटना से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट काट दिया है। सिन्हा के स्थान पर रविशंकर प्रसाद को टिकट दिया गया है। रविशंकर प्रसाद पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। 

व्यक्तिगत जीवन 
रविशंकर प्रसाद का जन्म बिहार के पटना में 30 अगस्त 1954 को हुआ था। उन्होंने 1971 में पटना के सेंट जेवियर्स स्कूल से प्रथम श्रेणी से मैट्रीक की परीक्षा पास की थी। इसके बाद इसी साल उन्होंने पटना विश्वविद्यालय में नामांकन लेकर पढ़ाई शुरू की। रविशंकर ने राजनीतिक शास्त्र में स्नातक करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन किया। साल 1974 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में उन्हें संयुक्त सचिव चुना गया था। रविशंकर प्रसाद ने पहला मुकदमा पटना विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ लड़ा था। उनका विवाह 3 फरवरी 1982 को वरीय अधिवक्ता की पुत्री माया शंकर से हुआ। 

राजनीतिक करियर 
रविशंकर प्रसाद के राजनीतिक करियार की शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में हुई। उन्होंने देश में आपातकाल के समय प्रमुख आन्दोलनकारी जय प्रकाश नारायण के नेतृत्व में एक छात्र नेता के रूप में आंदोलन में हिस्सा लिया और जेल भी गए। रविशंकर प्रसाद ने कई वर्षो तक भाजपा के युवा ब्रांच और भाजपा के पार्टी संगठन के राष्ट्रीय स्तर पर अपनी जिम्मेदारी निभाई। प्रसाद अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार में सन् 2000 में सांसद बने। इसके अतिरिक्त वह अटल जी के कैबिनेट में कोयला एवं खान राज्य मंत्री भी रह चुके हैं। अभी वर्तमान में रविशंकर प्रसाद राज्यसभा सांसद और मोदी सरकार में कानून एवं आईटी मंत्री हैं।

गौरतलब है कि बिहार में 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। यह चुनाव सात चरणों में करवाए जाएंगे। बिहार एनडीए ने सीट शेयरिंग के साथ-साथ उम्मीदवारों के नामों पर भी मुहर लगा दी है। पार्टी सभी लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा कर रही है।

prachi