राज्यसभा चुनावः RJD के उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन, कांग्रेस को किया नजरअंदाज

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 06:29 PM (IST)

 

पटनाः राजद ने गुरुवार को बिहार से 2 राज्यसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। दोनों ही उम्मीदवारों ने अपने नाम की घोषणा के तुरंत बाद नामांकन दाखिल किया। राजद ने इस कदम से कांग्रेस की उस मांग को नजरअंदाज कर दिया, जिसमें उसने एक सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा करने की इच्छा जताई थी।

हाल ही में कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने खुला पत्र लिखकर तेजस्वी यादव को राज्यसभा की एक सीट देने के वादे की याद दिलाई थी। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में राज्यसभा की 2 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के विश्वस्त प्रेम चंद्र गुप्ता के अलावा अमरेंद्र धारी सिंह के नाम की घोषणा की। राजद ने 5 सीटों पर होने वाले चुनाव में से 2 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। विपक्ष को सत्तारूढ़ राजग से 2 सीटें अपने खाते में ले जाने की उम्मीद है।

बिहार विधानसभा के सचिव और रिटर्निंग अधिकारी बटेश्वर नाथ पांडे के मुताबिक, राज्यसभा की 5 सीटों के होने वाले चुनाव के लिए अब तक प्रेम चंद्र गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह ने ही नामांकन किया है। वहीं, एनडीए की ओर से जदयू के हरिवंश, राम नाथ ठाकुर और भाजपा की ओर से विवेक ठाकुर शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन पर्चा दाखिल कर सकते हैं। राजद सुप्रीमो लालू यादव के करीबी गुप्ता वर्तमान में पड़ोसी राज्य झारखंड से उच्च सदन के सदस्य हैं लेकिन उनका कार्यकाल अगले महीने खत्म हो रहा है। गुप्ता संप्रग के पहले कायर्काल में केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं।

वहीं, सिंह पटना के नामी उद्योगपति हैं और उनकी उम्मीदवारी ने कई लोगों को अचरज में डाल दिया है। सिंह की उम्मीदवारी को आने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में सवर्ण वोटों को हासिल करने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है। लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने पत्रकारों से कहा कि गुप्ता और सिंह को उम्मीदवार बनाकर पार्टी ने ''उन लोगों को करारा जवाब दिया है जोकि राजद को एमवाई तक सीमित करने का आरोप लगाते हैं।'' हालांकि, तेजस्वी ने दावा किया कि ऐसा करने का मतलब पिछडो, दलितों के सामाजिक न्याय उत्थान की नीति से समझौता करना नहीं है।

राजद की ओर से 2 उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने के साथ ही उन अटकलों को विराम लग गया है, जिसमें वरिष्ठ नेता शरद यादव, राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह और पत्रकार से राजनेता बने सैयद फैसल अली को राज्यसभा के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा था।
 

Nitika