बेमौसम बारिश से फसलों की हुई क्षति के लिए किसानों को मिले मुआवजाः राजद

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 04:07 PM (IST)

औरंगाबादः राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने बिहार सरकार से बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान के लिए किसानों को उचित मुआवजा देने की मांग की है। पूर्व मंत्री एवं राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. सुरेश पासवान ने राज्य सरकार से बेमौसम बारिश से किसानों को हुई क्षति के लिए उन्हें समुचित सहायता करने और मुआवजा देने की मांग की है।

डॉ. सुरेश पासवान ने कहा कि पूरे राज्य में खासकर औरंगाबाद, रोहतास और गया जिले में पिछले तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है और खेतों में लगी अथवा खलिहान में रखी धान की फसल काफी हद तक बर्बाद हो गई है। डॉ. पासवान ने कहा कि इससे किसानों को व्यापक पैमाने पर क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि अब जबकि खरीफ फसल से किसानों को सीधी आमदनी होने वाली थी वैसी स्थिति में बेमौसम हुई बारिश ने उनके अरमानों पर ग्रहण लगा दिया है।

उन्होंने कहा कि कृषि प्रधान औरंगाबाद, रोहतास और गया जिलों में मौसम की मार से किसानों की कमर टूट गई है। ऐसी स्थिति में राज्य सरकार को चाहिए कि तत्काल उन्हें राहत प्रदान करने के लिए मुआवजा राशि की घोषणा करें और सभी प्रकार की ऋण वसूली पर रोक लगाते हुए रबी फसल के लिए किसानों को ऋण, खाद और बीज के अलावा खेती के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराए।

राजद नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस वर्ष 17 दिसंबर को औरंगाबाद जिले के अंबा में जल-जीवन-हरियाली अभियान और किसानों की खेती देखने के लिए आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें बेमौसम बारिश से हुई खेती की बर्बादी को भी देखना चाहिए ताकि राज्य सरकार अवगत हो सके कि इस बारिश की कितनी अधिक मार किसानों पर पड़ी है। साथ ही मुख्यमंत्री को फसल की बर्बादी की क्षति के मुआवजा का ऐलान भी करना चाहिए।

prachi