औरंगाबाद में वैज्ञानिक ने छाते का किया आविष्कार, कोरोना संक्रमण से लोगों का करेगा बचाव

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 06:06 PM (IST)

 

औरंगाबादः कोरोना वायरस से जारी जंग के बीच बिहार में औरंगाबाद जिले के युवा वैज्ञानिक विनीत ने हाइड्रोलिक प्रेशर के सिद्धांत पर आधारित एक खास प्रकार के छाते का आविष्कार किया है, जो कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाएगा।

छाते से कोरोना के बचाव का किया दावा
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर जहां वैश्विक समुदाय चिंतित है और इससे निजात पाने के उपाय में लगा हुआ है। विश्व के कई देशों के सैकड़ों वैज्ञानिक कोरोना का टीका या दवा विकसित करने में पूरी ताकत से जुटे हैं। वहीं, जिले के युवा वैज्ञानिक विनीत ने हाइड्रोलिक प्रेशर के सिद्धांत पर आधारित एक खास प्रकार के छाते का आविष्कार करते हुए दावा किया है कि यह कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाएगा।

छाते में लगे हुए हैं सैनिटाइजर
वहीं जिले के सदर प्रखंड के देवहरा गांव निवासी मनीष प्रजापति के पुत्र विनीत के विशेष छाते में सैनिटाइजर लगे हुए है। जब कोई व्यक्ति छाते को खोलेगा तब अंदर लगे सैनिटाइजर पर दबाव पड़ेगा जो ऊपरी हिस्से को जगह-जगह पर सैनिटाइज कर देगा। इस तरह छाते का उपयोग करने वाला व्यक्ति पूरी तरह से वायरस के संक्रमण से बचा रहेगा।

200 रुपए होगी छाते की कीमत
वैज्ञानिक विनीत ने बताया कि बाजार में एक सामान्य छाते की कीमत 100 से लेकर 300 रुपए के बीच होती है लेकिन उसके द्वारा बनाए गए खास छाते की कीमत मात्र 200 रुपए होगी। इस ख़ास छाते के द्वारा लोग खुद को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकते हैं। इससे पूर्व विनीत ने प्लास्टिक से पेट्रोल बनाकर देश ही बल्कि पूरी दुनिया को चकित कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static