''बिहार में अगले 3 महीने में दिखने लगेगा स्मार्ट सिटी का काम''

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 05:59 PM (IST)

पटनाः बिहार सरकार ने आज कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन योजना के तहत पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ के कार्यों की समीक्षा की गई है। इसके साथ ही अगले 2 से 3 महीने में लोगों को काम दिखने लगेगा।

विधानपरिषद में बुधवार को तीसरे दिन की कार्यवाही के दौरान नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने भाजपा के कृष्ण कुमार सिंह के तारांकित सवाल के जवाब में कहा कि पटना स्मार्ट सिटी के द्वारा कुल 16 परियोजनाओं का कार्य आवंटित किया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन योजना के तहत अब तक कुल 984.50 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके तहत पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 380 करोड़ रुपए, भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 382 करोड़ रुपए, मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 112.50 करोड़ रुपए और बिहारशरीफ के स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 110 करोड़ रुपए आवंटित है।

सुरेश शर्मा ने कहा कि पटना स्मार्ट सिटी के द्वारा कुल 16 परियोजनाओं का कार्य आवंटन किया गया है। भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आईसीसीसी बिल्डिंग परियोजना का कार्य आवंटन किया गया है तथा अन्य के लिए निविदा प्रकाशित की गई है। इसी तरह मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत अभी तक विभिन्न परियोजना के कार्यान्वयन के लिए कुल 9 परियोजनाओं की निविदा आमंत्रित की जा चुकी है।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि बिहार शरीफ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत अभी तक विभिन्न परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए कुल 17 परियोजनाओं की निविदा आमंत्रित की गई है। उन्होंने कहा कि अब तक 2 परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 5 परियोजनाओं का कार्य प्रारंभ हो चुका है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन की योजना अवधि 5 वर्षों की है तथा चयनित योजनाओं को योजना अवधि में पूरा किया जाना है। इसके लिए समीक्षा भी की जा रही है।

Nitika