लॉकडाउनः सोशल डिस्टेंसिंग बना 'मजाक', ट्रक में 70 से 80 प्रवासी भर-भरकर आ रहे बिहार

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 05:01 PM (IST)

 

पटनाः लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी अपने-अपने राज्यों में वापस लौट रहे हैं। जहां एक तरफ कुछ लोगों को ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध हो रही है, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ट्रकों और बसों के माध्यम से अपने घरों में पहुंचने को मजबूर हैं। इसी बीच घर जाने की होड़ में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन भी हो रहा है। ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है, जहां पर बिहार जाने के इच्छुक प्रवासी ट्रक में भरे हुए हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की भी धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

मामला बिहार जिले के फार्बिसगंज का है, जहां पर भिन्न-भिन्न राज्यों से प्रवासी श्रमिक ट्रकों में भरकर आ रहे हैं। इस दौरान एक ट्रक में 70 से 80 मजदूर होने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की भी धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। साथ ही वह लोग मास्क न लगाकर भी अपना जान जोखिम में डाल रहे हैं। घर जाने को मजबूर इन श्रमिकों के साथ उनकी पत्नियां और छोट-छोटे बच्चे भी सफर कर रहे हैं।

वहीं ट्रक चालक के द्वारा दिल्ली से आने वाले श्रमिकों से 3000 रुपए किराया भी वसूला जा रहा है। बता दें कि लॉकडाउन के कारण रोजी-रोटी से लाचार श्रमिक अपने गृह जिलों में वापस आने को मजबूर हो गए हैं।

Nitika