गुरू नानक के समरस समाज बनाने के सपने को पूरा करने के लिए मिलकर करें काम: नीतीश

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 04:39 PM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिखों के प्रथम गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर राज्य और देश के लोगों को बधाई देते हुए आज कहा कि गुरू के समग्र एवं समरस समाज के सपने को पूरा करने के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

नीतीश कुमार ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि गुरू नानक देव जी के समग्र एवं समरस समाज बनाने के सपने को पूरा करने के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए। गुरूजी ने ‘इक ओंकार' का नारा दिया था यानी ईश्वर एक है। वह कहा करते थे कि किसी भी तरह के लोभ को त्याग कर, अपने हाथों से मेहनत कर और न्यायोचित तरीकों से धन का अर्जन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी को गुरूनानक देव जी के संदेशों को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुनानक देव जी सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के पहले गुरू थे। उनके व्यक्तित्व में दार्शनिक, योगी, गृहस्थ, धर्म संस्थापक, समाज सुधारक, कवि, देशभक्त एवं विश्वबंधु के गुण मिलते हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि गुरू नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाश पर्व को राजगीर में 27 से 29 दिसंबर 2019 तक मनाया जाएगा। राजगीर में जहां गुरूनानक देव जी ने जमीन पर अपना चरण छुआकर शीतल जल का फुहारा प्रकट कर दिया था, वह स्थान शीतल कुंड के नाम से विख्यात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर में उसी स्थान पर गुरूद्वारा शीतल कुंड का निर्माण करवाया जा रहा है जिसका 11 जनवरी 2019 को शिलान्यास करने का सौभाग्य उन्हें प्राप्त हुआ। गौरतलब है कि बिहार में गुरू नानक देवी जी का 550वां प्रकाश पर्व बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है।

prachi