चमकी बुखार पर बोले मुजफ्फरपुर के MP- संसाधनों के अभाव के चलते एक बेड पर हो रहा 3-3 बच्चों का इलाज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 11:16 AM (IST)

मुजफ्फरपुरः बिहार में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बुखार के कारण 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं इस पर बिहार के मुजफ्फरपुर से भाजपा सांसद अजय निषाद का कहना है कि मुजफ्फरपुर के अस्पताल में सुविधाओं की भारी कमी है। एक बेड पर 3-3 बच्चों का इलाज हो रहा है।

सांसद अजय निषाद ने कहा कि इस बार मरीजों की संख्या पिछले साल की तुलना में बढ़ी है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण तापमान है हालांकि कुछ लोग कह रहे हैं कि लीची खाने से ऐसा हो रहा है तो कुछ कह रहे हैं कि कुपोषण के कारण ऐसा हो रहा है। हालांकि इसका वास्तविक कारण अभी तक पता नहीं चला है। डॉक्टर और सरकार काम पर हैं। इस मुद्दे को लोकसभा में उठाएंगे।

अजय निषाद ने कहा कि पूरे बिहार से बच्चे इलाज करवाने के लिए मुजफ्फरपुर आते हैं इसलिए यहां पर आईसीयू की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। निषाद ने कहा कि अगर इस पर काम किया जाए तो अगले साल तक हालात काबू में होंगे।

सांसद अजय निषाद ने कहा कि यहां डॉक्टरों की भी कमी है लेकिन वे काम कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि जो भी इलाज के लिए आ रहा है उसकी मौत हो रही है। 70 फीसदी मरीज ठीक भी हो रहे हैं लेकिन किसी की भी मौत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विज्ञान इतनी तरक्की कर चुका है लेकिन हम लोग एक बीमारी को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं। ये दुर्भाग्यपूर्ण है।

prachi