'स्वच्छता ही सेवा अभियान' से जुड़ें सभी लोगः सुशील मोदी

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 10:48 AM (IST)

पटनाः उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बिहार के सभी नागरिकों से अपील की है कि वह 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी स्वच्छता ही सेवा अभियान से जुड़ें। 15 सितंबर की सुबह साढ़े नौ बजे प्रधानमंत्री इस अभियान की शुरूआत करेंगे और देश की अनेक नामी हस्तियां इस अभियाने में शामिल होंगी। 

मोदी ने सभी पंचायत व जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि बिहार के सभी प्रखंडों, पंचायतों व गांवों में 15 सितंबर की सुबह प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के बाद एक घंटा श्रमदान कर अपने-अपने गांव-घर में सफाई करें। इसके साथ ही इस अभियान से जुड़ने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत देश के अब तक 92 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र के घरों में 8.4 करोड़ शौचालय के निर्माण के साथ ही 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 4.4 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों की सामूहिक सफाई, कूड़ा संग्रहण, कूड़े का निपटान, शौचालय के लिए गड्ढों की खुदाई, घर-घर स्वच्छता की बैठके, गांवों और स्कूलों में रैलियों का आयोजन, बाल पेंटिंग, लोकगीत और नृत्य का आयोजन कर स्वच्छता का माहौल बनाएं।  

prachi