यूपी की तर्ज पर बिहार के कई शहरों का भी बदला जाए नामः गिरिराज सिंह

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 11:47 AM (IST)

पटनाः केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत राम के वंशजों का देेश है, मुगलों का नहीं। उन्होंने कहा कि राम मंदिर मुसलमानों के सहयोग से बनेगा और जो लोग इसका विरोध कर रहे हैं उन्हें इसका अंजाम भी भुगतना होगा। इसके साथ ही गिरिराज सिंह ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने बिहार के कई शहरों का भी नाम बदलने की मांग की है। गिरिराज के इस बयान पर सहयोग दल जदयू और विपक्षी दल राजद ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। 

गिरिराज सिंह ने कहा कि घुसपैठ करने वालों ने हमारे कई शहरों के नाम बदल दिए थे और आज हम उन नामों को बदल रहें हैं। उन्होंने कहा कि प्रयागराज नाम लेने से संस्कृति का भाव आता है। इसके साथ ही सिंह ने कहा कि बिहार के कई शहरों के नामों को भी बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बख्तियारपुर से लेकर कई शहरों के नाम बिहार को लूटने वाले खिलजी के नाम पर हैं जिन्हें बदल देना चाहिए।

बिहार में भाजपा के साथ सत्ता में शामिल जदयू के प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि यह देश हिंदू, मुसलमान, सिख और ईसाई सभी का है। कुछ लोग बयानबाजी कर देश और समाज को बांटना चाहते हैं। ऐसे लोगों से देश सजग है। उन्होंने गिरिराज सिंह को बड़ा भाई बताते हुए उन्हें बख्तिायरपुर का इतिहास जानने का सुझाव दिया और कहा कि उसके बाद नाम बदलने की बात करें।

राजद प्रवक्ता भाई वीरेंद्र ने गिरिराज के बयान पर प्रतिक्रिया में कहा कि यह मुगलों की धरती नहीं बल्कि राम-रहीम की धरती है तथा सभी उन्हीं के वंशज हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री पर आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस तरह का विवादित बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसे लोग देश को बांटना चाहते हैं।

prachi