सुपर-30 के संस्थापक पर छात्रों ने लगाए गंभीर आरोप, आनंद ने कहा- मेेरे खिलाफ की जा रही साजिश

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 04:48 PM (IST)

पटनाः सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार मुसीबतों में घिरते हुए नजर आ रहे हैं। हाल ही में कुछ छात्रों ने आनंद कुमार पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। छात्रों का आरोप है कि आनंद कुमार ने दावा किया था कि 2018 में उनके संस्थान से 26 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा पास की लेकिन आनंद कुमार ने उन छात्रों के नामों का खुलासा नहीं किया।

चार छात्रों द्वारा गुवाहाटी उच्च न्यायालय में आनंद कुमार के खिलाफ याचिका दायर करवाई गई। याचिका में कहा गया है कि अपने आप को 'गणितज्ञ और खुद को गरीब आईआईटी अभ्यर्थियों का 'मसीहा बताने वाले आनंद कुमार चालाकी से और झूठे नतीजे देकर निर्दोष आईआईटी अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों की सादगी का दुरुपयोग कर रहे हैं। याचिका में यह भी कहा गया कि आनंद अपने कोचिंग संस्थान रामानुजम स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स में 3300 रुपए की भारी रकम वसूलकर छात्रों को दाखिला देते हैं।

साथ ही छात्रों ने यह भी कहा कि 2008 के बाद से वे तथाकथित सुपर-30 की कोई कक्षा नहीं चला रहे हैं। वहीं गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने दायर जनहित याचिका के संबंध में आनंद कुमार को 26 नवंबर को कोर्ट में पेश होने के निर्देश दिए हैं। मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा ने कहा कि अगर कुमार पेश नहीं हुए तो उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी किया जाएगा।

वहीं इस मामले में आनंद कुमार का कहना है कि मेेरे खिलाफ साजिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन चार छात्रों ने मुझ पर आरोप लगाया है न तो वे मेरे छात्र हैं, न तो मुझसे पढ़े हैं और न ही मैंने उनसे एक रुपया लिया है। आनंद ने कहा कि मैं डरने वाला नहीं और पीछे हटने वाला भी नहीं। मैं 26 नवम्बर को गुवाहाटी हाईकोर्ट में पेश होने जाऊंगा। सुपर 30 का डंका पूरी दुनिया में बजाकर दिखाऊंगा। बता दें कि सुपर 30 संस्था में हर साल आर्थिक रूप से वंचित 30 मेधावी छात्रों का चयन किया जाता है और उन्हें जेईई के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static