जनसंख्या नियंत्रण पर रामदेव का सुझाव- जो तीसरा बच्चा पैदा करे, उससे छीन लो वोट का अधिकार

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 12:46 PM (IST)

पटनाः बिहार की राजधानी पटना पहुंचे योगगुरु बाबा रामदेव ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर एक सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसा कानून होना चाहिए कि 2 के बाद तीसरा बच्चा पैदा करने वाले से वोट का अधिकार छीन लेना चाहिए। इतना ही नहीं चौथा बच्चा हो तो उस बच्चे को मताधिकार ही नहीं मिलना चाहिए।

एक निजी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में पटना पहुंचे बाबा रामदेव ने राष्ट्रीय मुद्दों पर लोगों के सामने अपनी बात रखी है। जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उन्होंने कहा कि इस पर कठोर कानून बनाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा कानून होना चाहिए कि 2 बच्चों के बाद तीसरा बच्चा पैदा करने वाले से वोट देने का अधिकार छीन लेना चाहिए। इतना ही नहीं योगगुरु ने कहा कि चौथा बच्चा पैदा हो तो उस बच्चे को भी मताधिकार से वंचित कर दिया जाए।

वहीं बाबा रामदेव ने कहा कि बड़ी करंसी से कालाधन बढ़ता है, इसलिए सरकार को 2 हजार रुपए के नोट को बंद करना चाहिए। मेरा मत है कि 100 रुपए से अधिक मूल्य का नोट नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर अधिक जरूरी हो तो 500 का नोट इस्तेमाल कर सकते हैं। बड़े नोट की जगह डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना चाहिए। डिजिटल ट्रांजेक्शन को ट्रैस किया जा सकता है, लेकिन नोट को नहीं।

Nitika