राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भेजा गया बिहार का प्रसिद्ध जर्दालू आम, जानिए क्या है इसकी खासियत

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 01:31 PM (IST)

पटनाः बिहार के प्रसिद्ध जर्दालू आम देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को न भेजे जाएं, ऐसा कैसे हो सकता है। इस बार उनको यह सौगात भेजने में थोड़ी देरी जरूर हुई, लेकिन बिहार सरकार ने अनलॉक 1.0 में ट्रेनों का परिचालन शुरू होते ही राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत केंद्रीय मंत्रियों को राज्य का प्रसिद्ध जर्दालू आम भेज दिया है।

आज दिल्ली भेजे गए आम के 1550 पैकेट
बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्रीय मंत्रियों को भागलपुर का प्रसिद्ध जर्दालू आम भेजा गया है। इस प्रसिद्ध आम को आज ही 1550 अलग-अलग पैकेट में पैक कर भागलपुर से ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से दिल्ली भेज दिया गया है।

स्वाद ही नहीं, पेट के लिए भी है उत्तम
प्रेम कुमार ने कहा कि आम पहले दिल्ली स्थित बिहार भवन जाएगा और इसके बाद वहां से अलग अलग विशिष्ट लोगों को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि तैयार पैकेट में न केवल आम होंगे बल्कि इसकी खासियत बताने के लिए एक-एक पत्र भी दिया गया है। इस पत्र में बताया गया है कि जर्दालू आम सिर्फ स्वाद में ही उत्तम नहीं है बल्कि इसकी और भी कई विशेषताएं हैं। इस आम में फाइबर अधिक होता है, जो पेट के लिए उत्तम है।

इस आम को मिल चुकी है अंतरराष्ट्रीय पहचान
मंत्री ने बताया कि जर्दालू आम को जीआई (ज्योग्रैफिकल इंडिकेशन) टैग मिल गया है, जिससे इसे अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल गई है। इस टैग के मिलने के बाद अब बिहार के बाहर कोई भी इस आम को उसकी पैदावार होने का दावा नहीं कर सकता है। इसके अलावा शाही लीची, मगही पान और भागलपुर के कतरनी चावल को भी जीआई टैग मिला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के लोकल फॉर वोकल के मंत्र का पालन करते हुए जर्दालू आम को अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनाना है। जीआई टैग मिलने से जर्दालू आम बिहार का धरोहर हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static