अब घरों पर ही ले सकते हैं मुजफ्फरपुर की मशहूर लीची का मजा, डाक विभाग करेगा होम डिलीवरी

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 04:05 PM (IST)

पटनाः मुजफ्फरपुर की मशहूर रसीली लीची के दीवानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। लॉकडाउन के बीच लोग अब घर पर ही रसीली लीची के स्वाद का मजा ले सकते हैं। दरअसल, डाक विभाग अब उपभोक्ताओं के घर तक लीची की होम डिलीवरी करेगा। इससे लॉकडाउन के कारण मुसीबत में फंसे लीची उत्पादक किसानों को भी राहत पहुंचेगी।

25 मई से शुरू होगी योजना
उद्यान निदेशालय और डाक विभाग की संयुक्त पहल से लोगों के घर-घर तक शाही लीची की खेप पहुंचाने की तैयारी है। देश के बड़े शहरों के बाजारों में जाने वाली लीची की क्षतिपूर्ति के लिए 25 मई से योजना की शुरुआत होगी। उपभोक्ताओं को घर तक लीची मंगाने के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन ऑर्डर करना होगा। आर्डर करने के 24 घंटे के भीतर आपके घरों तक लीची पहुंचाई जाएगी। होम डिलीवरी के बाद उपभोक्ता डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे।

इस लिंक के जरिए कर सकते हैं ऑनलाइन आर्डर
हालांकि, उपभोक्ता को कम से कम 2 किलो लीची का ऑर्डर देना होगा। प्रोड्यूसर नामक कंपनी डाक विभाग के माध्यम से ऑनलाइन व्यवस्था के तहत लीची की होम डिलीवरी करेगी। यह व्यवस्था मुजफ्फरपुर के अलावा पटना और भागलपुर के शहरी क्षेत्र में ही होगी। फार्मर सहायक उद्यान निदेशक अरुण कुमार ने बताया कि http://horticulture.bihar.gov.in/ पर लॉग इन कर लीची मंगाने के लिए ऑनलाइन आर्डर देना होगा। 25 मई से 15 जून तक उपभोक्ता ऑनलाइन लीची मंगाने के लिए उद्यान निदेशालय की बेवसाइट पर ऑर्डर कर सकते हैं।

Edited By

Ramanjot