IIT मुंबई की नौकरी से निकाले गए देश के सबसे युवा प्रोफेसर, PM मोदी पर टिकी हैं उम्मीदें

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 01:12 PM (IST)

पटनाः 22 साल की उम्र में देश के सबसे युवा प्रोफेसर बनने वाले पटना के तथागत अवतार तुलसी को मुंबई IIT ने नौकरी से निकाल दिया है। इसके चलते वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तक इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, पीएचडी करने के तुरंत बाद वर्ष 2010 में 22 साल की उम्र में ही तथागत IIT मुंबई में भौतिकी के प्रोफेसर बन गए थे। मुंबई की जलवायु के चलते तथागत बीमार रहने लगे जिसके चलते चार साल वे लगातार अवकाश पर रहे। पांचवें साल तथागत के छुट्टी के आवेदन को मंजूरी नहीं मिली।

इसके बाद तथागत ने संस्थान के निदेशक को IIT दिल्ली में तबादला करने के लिए आवेदन दिया लेकिन प्रबंधन ने एक्ट का हवाला देते हुए तबादले से भी इंकार कर दिया और फिर इन्हें नौकरी से निकाल दिया। वहीं अब तथागत को उम्मीद है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति के हस्तक्षेप पर उन्हें IIT दिल्ली में नौकरी मिल जाएगी।

तथागत का आरोप है कि उन्होंने संस्थान के निदेशक को निवेदन भी किया था कि उनकी मांग से राष्ट्रपति को अवगत करवाया जाए लेकिन ऐसा नहीं किया गया। वहीं तथागत का कहना है कि जब IAS और IPS के लिए कानून का संशोधन हो सकता है तो फिर IIT में संशोधन क्यों नहीं हो सकता?

prachi