DMCH में बंद पड़ा है वायरोलॉजी लैब, कोरोना की जांच प्रभावित

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 06:04 PM (IST)

दरभंगाः बिहार के बड़े अस्पतालों में शुमार दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) के वायरोलॉजी लैब में विभिन्न प्रकार के वायरस की जांच के लिए अत्याधुनिक मशीनें हैं। बावजूद इसके कोरोना (कोविड 19) की जांच प्रभावित है।

सफेद हाथी साबित हो रही तमाम मशीनें
दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में वायरोलॉजी लैब के बने बरसों बीत गए। लैब में जरूरत के लिए तमाम मशीनें भी उपलब्ध है, लेकिन यहां किट की कमी एवं प्रशिक्षित कर्मी के अभाव में अधिकांश मशीनें सफेद हाथी साबित हो रही है। कोरोना वायरस समेत अन्य वायरस की जांच के लिए वायरोलॉजी लैब में चार रियल टाइम पीसीआर (आरटी पीसीआर) मशीनें उपलब्ध हैं।

पटना में भेजने पड़ रहे संदिग्ध मरीजों के सैंपल
देश में कोरोनावायरस को लेकर बनाए गए 58 कलेक्शन सेंटर की सूची में दरभंगा मेडिकल कॉलेज के माइक्रोलॉजी विभाग का नाम दसवें स्थान पर है, लेकिन यहां जांच के किट और प्रशिक्षित कर्मी के नहीं होने के कारण कोविड वायरस की जांच के लिए संदिग्ध मरीजों का सैंपल पटना के राजेंद्र मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट भेजना पड़ रहा है। इस बीच डीएससीएच के प्राचार्य डॉ. एच एन झा ने वायरोलॉजी विभाग में आरटीपीसीआर मशीन होने की जानकारी मिलने पर माइक्रोबायोलॉजी विभाग के दो तकनीशियनों को प्रशिक्षण के लिए लखनऊ के आईसीएमआर केंद्र भेजने का निर्देश दिया है।

दरभंगा में तत्काल शुरू किया जाएगा सैंपल कलेक्शन सेंटर
वहीं, माइक्रोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. आर एस प्रसाद ने बताया कि वायरोलॉजी लैब में 4 आरटीपीसीआर मशीन है। यहां के दो तकनीशयनों को प्रशिक्षण के लिए आज ही लखनऊ भेजा गया है। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम का कहना है कि दरभंगा में तत्काल सैंपल कलेक्शन सेंटर को शुरू किया जाएगा। बशर्ते कि बिहार सरकार और भारत सरकार मशीन को उपयोगी माने। गौरतलब है कि वर्ष 2013 में करीब पांच करोड़ रुपए की लागत से अस्पताल में वायरोलॉजी लैब का निर्माण किया गया था। यह लैब देश के गिने चुनै बीएसएल ग्रेड 3 लैब में शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static