जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव पर मतदान समाप्त, 53 प्रतिशत हुई वोटिंग

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 07:32 PM (IST)

पटनाः बिहार के जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान समाप्त हो चुका है। इस दौरान 53 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके नतीजे 31 मई को आएंगे। पूर्णिया के डीआईजी सौरभ कुमार अररिया के जोकीहाट पहुँचे और उन्होंने मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। रमजान को देखते हुए इस बार मतदान के समय में भी बढ़ोतरी की गई है। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चला। 

इस दौरान जन अधिकार पार्टी के प्रत्याशी गौशुल आलम पर अज्ञात बदमाशों ने अचानक हमला बोल दिया। राजद के उम्मीदवार शाहनवाज आलम ने सिसौना मध्य विद्यालय के बूथ संख्या 88 (क) पर अपना मत डाला। जदयू के उम्मीदवार मुर्शीद आलम ने मियांपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय के बूथ संख्या 15 (क) पर अपना मत डाला। जोकीहाट उपचुनाव में कुल 331 बूथों पर 2,70,423 मतदाता मतदान करेंगे। एक बूथ पर 10 सुरक्षाकर्मियों को किया गया तैनात मतदान केंद्रों पर केंद्रीय पुलिस बल एवं बिहार पुलिस के जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। कुल 12 वैकल्पिक दस्तावेज में से मतदाता किसी एक का प्रयोग कर मत डाल सकेंगे।

जोकीहाट विधानसभा सीट से विधायक सरफराज आलम हाल ही में अर​रिया संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं। इस कारण विधानसभा सीट रिक्त हो गई है। जदयू की टिकट पर 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में जोकीहाट विधानसभा सीट से विजयी हुए सरफराज अपने पिता और अररिया से राजद सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद संसदीय सीट से चुनाव लड़ने के लिए राजद में शामिल हो गए थे। 

जोकीहाट उपचुनाव में सरफराज के भाई शाहनवाज आलम राजद की टिकट पर महागठबंधन के उम्मीदवार के तौर तथा जदयू के मोहम्मद मुर्शीद आलम राजग के प्रत्याशी के तौर पर अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं। शाहनवाज और मुर्शीद आलम के अलावा मधेपुरा से राजद से निष्कासित सांसद पप्पू यादव की पाटी जन-अधिकार पार्टी के उम्मीदवार गौसुल आजम सहित कुल 9 प्रत्याशी हैं। आज हो रहे उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती 31 मई को होगी। 

Deepika Rajput