बिंदकी विधानसभा चुनाव के पिछले परिणामों पर एक नजर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2017 - 12:03 PM (IST)

बिंदकी विधानसभा संख्या- 239
आंकड़े 16वीं विधानसभा चुनाव 2012 के अनुसार

फतेहपुर जिले के अंतर्गत आने वाली विधानसभा संख्या 239 है बिंदकी। वर्ष 2012 के आंकड़ों के अनुसार इस विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 86 हजार 224 है। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 58 हजार 55 है। जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 27 हजार 666 है। सीट पर हुए पिछले तीन विधानसभा चुनावों में दो बार बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को जीत मिली। जबकि एक बार भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को जीत मिली। फिलहाल सीट पर बहुजन समाज पार्टी का कब्जा है। इस बार भी बहुजन समाज पार्टी के लिए सीट पर प्रबल संभावनाएं दिख रही हैं। हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि इस बार सीट पर किस पार्टी के प्रत्याशी पर जनता विश्वास जताती है। फिलहाल सभी दलों ने अपनी दावेदारी पेश करनी शुरु कर दी है।
                
आइए नजर डालते हैं पिछले तीन विधानसभा चुनाव के परिणामों पर-
16वीं विधानसभा चुनाव 2012 के नतीजे

16 वीं विधानसभा के चुनावों में बीएसपी के सुखदेव प्रसाद वर्मा ने बीजेपी के राजेंद्र सिंह पटेल को हराया था। समाजवादी पार्टी के महेंद्र बहादुर तीसरे स्थान पर रहे थे। जबकि कांग्रेस के हाजी रफी अहमद तीसरे स्थान पर रहे थे।
                
15वीं विधानसभा चुनाव 2007 के नतीजे
15 वीं विधानसभा के चुनावों में बीएसपी के सुखदेव प्रसाद वर्मा ने बीजेपी के राजेंद्र सिंह पटेल को मात दी थी। समाजवादी पार्टी के अमरजीत सिंह तीसरे स्थान पर रहे थे। जबकि कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह गौतम चौथे स्थान पर रहे थे।
                
14वीं विधानसभा चुनाव 2002 के नतीजे
14 वीं विधानसभा के चुनाव में बीजेपी के अमरजीत सिंह ने बीएसपी के सुखदेव प्रसाद वर्मा को मात दी थी। एलजेएनएसपी के राजेंद्र सिंह पटेल तीसरे स्थान पर रहे थे। जबकि समाजवादी पार्टी के कृष्ण कुमार सिंह चौथे स्थान पर रहे थे।
                

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें