नाबार्ड के 38वें स्थापना दिवस में बोलीं राज्यपाल- कृषकों को देश की उन्नति में करना होगा शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 12:23 PM (IST)

रांची: झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू नाबार्ड के 38वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने कहा कि कृषकों को देश की उन्नति में शामिल करना होगा। होटल बीएनआर में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने किसानों व स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के वित्त पोषण के लिए नाबार्ड की सराहना की। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश की मूलभूत सुविधाओं (सड़क, पुल, सिंचाई, पेयजल आपूर्ति) को पूरा करने में नाबार्ड अहम भूमिका अदा कर रहा है। राज्यपाल ने कहा कि इस कार्य मजबूती से आगे बढ़ाने की जरूरत है।

कार्यक्रम के दाैरान राज्यपाल ने झारखंड में नाबार्ड और माइक्रो फाइनेंस पर आधारित दो नई पुस्तिका का विमोचन किया और उत्कृष्ट कार्य करनेवाले लोगों को सम्मानित भी किया। नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक आशीष कुमार पाढ़ी ने सामाजिक-आर्थिक विकास और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए बैंक के योगदान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान आरबीआई के जीएम संजीव दयाल, सी एसएलबीसी के महाप्रबंधक एस सहाय, आईआईएम निदेशक शैलेंद्र सिंह आदि मौजूद थे।

रामगढ़, सरायकेला व पूर्वी सिंहभूम के एसएचजी सदस्यों और ई-शक्ति लागू जिलों के एनिमेटरों को सम्मानित किया गया। जेआरजीबी, बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी और बंधन जैसे विभिन्न बैंकों को एसएचजी-जेएलजी बैंक लिंकेज कार्यक्रम के लिए पुरस्कृत किया गया। 49 हजार से अधिक एसएचजी को मदद, प्रदेश सरकार को 12 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता, 37 क्षेत्रों में आर्थिक सहायता, आदिवासी विकास के 43 प्रोजेक्ट व 1300 करोड़ का इकोनॉमिक ग्रांट, 34 वाटर शेड प्रोजेक्ट, पानी-मिट्टी से जुड़ी योजना पर 25 करोड़, ई-शक्ति प्रोजेक्ट पर 6 अन्य जिलों में इसका विस्तार, 2017 रोड प्रोजेक्ट, 1104 पुल-पुलिया, लंबित 91 एरिगेशन प्रोजेक्ट को आर्थिक मदद सहित अन्य योजनाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News

static