झारखंड: गुमला में डायन के आरोप में 4 लोगों की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 11:22 AM (IST)

गुमला: झारखंड में गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र स्थित नगर पिसकारी में शनिवार देर रात तीन परिवारों के 4 सदस्यों की लाठी-डंडे से पीटकर हत्या कर दी गई। मृतकों में एक दंपती भी शामिल है। अपराधी 10-12 की संख्या में थे और सभी ने गमछे से चेहरा ढक रखा था। इस घटना को डायन प्रथा से जोड़ कर देखा जा रहा है।

घटना की सुचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रथम दृष्टया तंत्र-मंत्र व डायन के आरोप में हत्या की घटना को अंजाम देना मान रही है। पुलिस चारों शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है और मामले की जांच में जुट गई है। मृतकों की पहचान चापा भगत (62),उसकी पत्नी पीरी देवी (60), सुना उरांव (62) व फगनी देवी (60) के रूप में की गई है। सुना उरांव व फगनी अगल-अलग परिवार के रहने वाले थे।

इस दौरान मृतकों के परिजनों ने जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले उन्होंने सुना उरांव को उठाया। फिर फगनी देवी को। इसके बाद उन्होंने चापा भगत व पीरी देवी को नींद से जगाया। चारों को लेकर गांव के बीच एक चबुतरे पर ले गए। जहां उनकी लाठी-डंडे से पिटाई शुरू कर दी।डर से किसी भी ग्रामीण ने आवाज नहीं उठाई और अपराधियों ने पीट-पीटकर चारों की हत्या कर दी। मौके पर एसपी अंजनी कुमार झा, एसडीपीओ बसिया दीपक कुमार भी पहुंचे और मामले की जानकारी ली।

ग्रामीणों ने बताया कि चारों अपने घर में ओझा-गुणी का काम किया करते थे। एसडीपीओ बसिया दीपक कुमार ने बताया कि जांच के दौरान प्रथम दृष्टया यह घटना अंधविश्वास से संबंधित लग रही है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

Edited By

Jagdev Singh