अलापुझा-धनबाद एक्सप्रेस में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, चिकित्सा के अभाव में नवजात की मौत

punjabkesari.in Thursday, Feb 14, 2019 - 02:15 PM (IST)

रांची: झारखंड की राजधानी रांची (Capital Ranchi) से मानवता को शर्मसार करने वाली एक एक घटना सामने आई है। जहां एक चलती ट्रेन में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। मगर सही समय पर चिकित्सा सुविधा (Medical facility) नहीं मिलने के कारण नवजात बच्चे की दुखद मौत हो गई। झारखंड के लोहरदगा जिले (Lohardaga District) की निवासी इंद्राणी देवी (Indrani Devi) को ट्रेन से यात्रा के दौरान प्रसव-पीड़ा (pain during pregnancy) शुरू हुई। वह अपने पति के साथ अलापुझा-धनबाद एक्सप्रेस (Alappuzha-Dhanbad Express) से रांची जा रही थी। रास्ते में ही उसने ट्रेन में एक बच्चे को जन्म दिया।

इंद्राणी देवी ने संवाददाताओं से बताया, "हमने रेलवे से चिकित्सक की मदद की मांग की, लेकिन कोई मदद नहीं मिली। रांची स्टेशन पर उतरने के बाद वह जूट की बोरी में लिपटे अपने बच्चे को लेकर सरदार अस्पताल पहुंची थीं। मगर वहां भी चिकित्सकों ने तुरंत उसका इलाज नहीं किया। जब उन्होंने उसे देखा तब तक बच्चे की मौत हो चुकी थी।

दंपति नक्सल प्रभावित लोहरदगा जिले से आते हैं। उन्हें रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली चल व सामाजिक चिकित्सा सुविधा के बारे में जानकारी नहीं थी। 
 

prachi