मुख्यमंत्री ने दुमका में मेगा ऋण शिविर का किया शुभारंभ

punjabkesari.in Friday, Jan 26, 2018 - 03:02 PM (IST)

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को दुमका के आउटडोर स्टेडियम में मेगा ऋण शिविर का शुभारंभ किया। इसी के साथ उन्होंने विभिन्न प्रखंडों की 56 योजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि इसी संथाल परगना की धरती से ग्लोबल लीडर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुद्रा योजना की शुरुआत की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बने। मुद्रा योजना के माध्यम से 10,145 लाभुकों के बीच 114 करोड़ 38 लाख का ऋण वितरण किया गया। सीएम ने कहा कि बैंकों द्वारा ऋण दिलवाकर उन्होंने लोगों के लिए समृद्धि के द्वार खोल दिए है। यह प्रयास राज्य की जनता के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए है। उन्होंने कहा कि महिलाओं में कौशल विकास के बाद बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाने से उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

सीएम ने कहा कि जनता अपने पैरों पर खड़ी होगी, तभी राज्य विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि बदलते जमाने में शिक्षा के साथ हुनर की जरुरत है। राज्य के युवाओं की हुनर क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार 700 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। सीएम ने कहा कि बैंक अधिकारियों से अनुरोध है कि वह गरीबों को आगे बढ़कर ऋण दें।