मुख्यमंत्री ने आदिवासी युवा शक्ति के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 12:09 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को आदिवासी युवा शक्ति और ट्राइबल ड्रीम संस्था के प्रतिनिधि‍यों के साथ बैठक की। इस दौरान सीएम ने कहा कि आदिवासियों का इतिहास हजारों साल पुराना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड निर्माण में आदिवासी समाज का सबसे बड़ा योगदान है।देश को आजाद हुए 70 साल हो गए लेकिन दुर्भाग्य से आदिवासी समाज का जितना विकास होना चाहिए, उतना नहीं हुआ। सीएम ने कहा कि झारखंड में नामधारी पार्टियों ने केवल अपनी मतपेटी भरी है। यहां के मूल निवासियों के विकास के लिए कुछ नहीं किया। झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और उसके साथियों ने 14 साल में केवल राज्य को लूटने का काम किया है।

रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक प्रखंड में सखी मंडल के द्वारा छोटे-छोटे उद्योग लगाएगी ताकि हमारे गांवों की महिलाओं को रोजगार मिल सके। राज्य के सभी आईटीआई में जितने लोग पढ़ेंगे, उन पर राज्य सरकार 21 हजार रुपए ज्यादा खर्च करेगी ताकि उनको और बेहतर शिक्षा दी जा सके।

सीएम ने कहा कि हम अपनी संस्कृति की रक्षा करें, हमारी पहचान हमारी संस्कृति से ही होती है। मुगल और अंग्रेज भी हमारी संस्कृति और सभ्यता को नष्ट नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि अभी भी हमारी संस्कृति को समाप्त करने की साजिश रची जा रही है। हमें ऐसे लोगों की पहचान कर अपने भोले भाले लोगों को बचाना है। 
 

Nitika