मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ राज्य के 27 लाख परिवारों को मिलेगा: CM रघुवर दास

punjabkesari.in Saturday, Feb 02, 2019 - 03:35 PM (IST)

गुमला: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (Chief Minister Raghubar Das) ने गुमला जिले में राज्य की जनता से अपील करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना (Chief Minister Sukanya Yojana) के बारे में जागरुकता फैलाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा बेटियों को इस योजना का लाभ मिले। बेटा और बेटी में फर्क न करें। वर्तमान में बेटियां हर मोर्चे पर परिवार, राज्य और देश का नाम रोशन कर रही हैं।

सीएम रघुवर दास ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ राज्य के 27 लाख परिवारों को मिलेगा। बिटिया के जन्म से 18 वर्ष की आयु तक सरकार 40 हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी। बिटिया की शादी के लिए कन्यादान योजना के तहत 30 हजार रुपये की मदद भी अलग से दी जाएगी। साथ ही कहा कि भ्रूण हत्या पाप है। हमारी सरकार ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि जो भी इसमें लिप्त पाया जाएगा उसपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

उन्होंने गुमला के लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने का हर मौका उपलब्ध कराएं। बच्चियों को पढ़ाएंगे तो मुश्किल में वे आपका सहारा बनेंगी। बेटी दो परिवारों का भविष्य संवारेगी। कन्या दान से बड़ा पुण्य है विद्या दान। पहले पढ़ाई फिर विदाई का मूल मंत्र अपनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुमला की बेटियां ममता और बीर सुनी के जज्बे को सलाम। इन्होंने कम उम्र में शादी का विरोध किया और अपना भविष्य संवारने के लिए कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में पढ़ाई कर रही हैं। हमें इन बेटियों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

prachi