झारखंड: मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने सुखाड़ की संभावना को देखते हुए संबधित विभागों को किया अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 02:50 PM (IST)

रांची: झारखंड सरकार में मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने सोमवार को बैठक कर राज्य में सुखाड़ की संभावना को देखते हुए संबंधित विभागों को अलर्ट किया है। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों से तैयारी में जुट जाने को कहा है। साथ ही निर्देश दिया कि किसानों से बात कर उन्हें सहयोग देने के लिए एक सप्ताह में रणनीति तैयार करें।

कृषि विभाग को निर्देश दिया कि अगर आगे भी अच्छी बारिश नहीं हुई और सुखाड़ की स्थिति बनी तो किसानों को राहत पहुंचाने के लिए उस समय का इंतजार नहीं करें। पिछले साल भी इस समय सामान्य से करीब 40 प्रतिशत बारिश कम हुई थी।

कृषि विभाग ने बताया कि राज्य में खरीफ मौसम में होनेवाली खेती की वर्तमान स्थित पर नजर रखी जा रही है। धान का बिचड़ा किसान तैयार कर रहे हैं। अगर बारिश हो गई तो रोपा हो जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग 31 जुलाई तक इंतजार करेगा।

सीएस रघुवर दास ने कम बारिश से खेती के प्रभावित होने की स्थिति में गांवों में हर हाथ को काम देने का निर्देश दिया है। उन्होंने मनरेगा से काम देने को कहा है। मनरेगा आयुक्त ने बताया कि फिलहाल जल शक्ति योजना के तहत 54 हजार नई योजना पर पूरे राज्य में काम चल रहा है।

स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड के तहत 350 करोड़ रूपये उपायुक्तों को एक सप्ताह में देने का निर्देश दिया है। इससे किसानों को बीज व खाद के लिए अनुदान में पैसे दिए जाएंगे। वहीं पेयजल के लिए जिलों को 80 करोड़ रूपये मिलेंगे। बैठक में बताया गया कि अबतक 45 प्रतिशत बारिश कम हुई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News

static